शुक्रवार, 12 जून 2020

पंतजलि का कोरोना वाइरस की दवा बनाने का दावा

साथियों अभी हाल -ही में पंतजलि के  को - फाउंडर आचार्य बालकृष्ण ने कोरोना वायरस की दवा बनाने का दावा किया है। उनके इस दावे की सच्चाई तो भविष्य ही तय करेगा लेकिन यह अगर सही हुआ तो भारत और आर्युवेदिक दोनों के लिए एक मिल का पत्थर साबित होगा। 


कोरोना वायरस की दवा बनाने के लिए दुनिया भर के कई देशों में शोध चल रहा है। कुछ देशों ने यह दावा भी किया कि उन्होंने इसकी दवा बना ली है लेकिन अभी तक कोई प्रमाणिक नहीं हुआ। भारत में भी इस पर रिसर्च का काम ज़ोर - शोर से शुरू है लेकिन पंतजलि से पहले किसी ने यह दावा नहीं किया है। आचार्य बालकृष्ण ने कहा है कि पंतजलि  ने कोरोना वायरस की दवा बनाने में सफलता हासिल कर ली है। उन्होंने कहा है कि इस दवा से एक हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि अलग-अलग जगहों पर संक्रमितों को यह दवा दी गई , जिसमें से 80 फीसदी लोग ठीक हो चुके हैं।

आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि जैसे ही कोरोना महामारी ने चीन के साथ पूरे विश्व में दस्तक दी तो उन्होंने अपने संस्थान में हर विभाग को सिर्फ और सिर्फ कोरोना के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा पर काम करने में लगा दिया, जिसका परिणाम अब सामने आया है। उन्होंने कहा कि इस दवा का न केवल सफल परीक्षण किया गया, बल्कि इसे तैयार भी कर लिया गया। आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि शास्त्रों, वेदों को पढ़कर और उसे विज्ञान के फॉर्मूले में डालकर आयुर्वेदिक चीजों से यह दवा बनाई गई हैं। 

फ़िलहाल इस बात को भारत सरकार द्वारा पुष्टि होना बाकि है , अगर सरकार ने इस पर अपनी मोहर लगा दी तो यह एक क्रांतिकारी उपलब्धि सिद्ध होगी। 

तो दोस्तों आशा है पंतजलि का दावा सही निकले और इस महामारी के भय से देशवासियों को जल्द मुक्ति मिले। 

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.