बुधवार, 3 जून 2020

How to Earn Money Online [ Part -1 ]

साथियों आप में से अधिकांश के मन में यह प्रश्न रहता है कि क्या हम ऑनलाइन कमा सकते हैं ? तो मेरा जवाब है , हाँ जरूर लेकिन इसके लिए धैर्य और निरंतरता का होना अतिआवश्यक है। हम ऑनलाइन कमा सकते हैं वह भी अकल्पनीय लेकिन यह एकदम से नहीं हो सकता इसके लिए समय , ज्ञान और मेहनत का होना अतिआवश्यक है। हाँ एक बात जरूर दिमाग़ में बैठा ले कि जो साईट धन लेकर कहती है कि आपको इतनी कमाई देंगे वे सब फर्जी हैं। ऐसी कोई भी साईट के झाँसे में ना आवे। तो आइये आज हम पार्ट -1 में देखे `हाऊ टू इरन मनी ऑनलाइन '











आज पार्ट - 1 में आपको वह तरीका बता रहे हैं जिससे आप अपना ऑनलाइन कमाने का कार्य बिना विशेष योग्यता और उपायों से शुरू कर सकते हैं। साथियों कम्पनियाँ अपने प्रोडेक्ट को बेहतर बनाने के लिए सर्वे करवाती हैं जिससे उन्हें यह पता चल सके कि उपभोक्ता क्या चाहता है। इसके लिए बहुत - सी सर्वे साइटें हैं जो यह कार्य हमारी मदद से सम्पन्न करती हैं। बदले में यह हमें अपना पारितोषित देती हैं। सर्वे लगभग 5 मिनिट से एक घंटे तक के होते हैं और उनका भुगतान 20 रुपये से 1500  रुपये तक हो सकता हैं। सर्वे हमारी योग्यता और परिवार की स्थिति  के आधार पर मिलते हैं।

तो आइये ये जाने की इनमें  कैसे काम करते हैं। सबसे पहले हमें सर्वे साईट में अपना रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। उसके बाद उस साईट में हमें अपनी प्रोफ़ाइल भरनी होगी जिसमें हमारी व्यक्तिगत और व्यावसायिक जानकारी देनी होगी। अब सर्वे साईट हमारी प्रोफ़ाइल के आधार पर मैच करके सर्वे हमें देगी और उसको हमें पूरा करना है। ज्यों ही सर्वे पूरा हो जाता है हमारा पैसा हमारे अकाउंट में जुड़ जाता है। कुछ साईट 100 रूपए पर तो कुछ 500 पर या 10 डॉलर पर अपने रूपए निकालने की अनुमति देती हैं। कुछ PayPal के माध्यम से नकद रुपये देती हैं तो कुछ अमेज़न , फ्लिपकार्ट या Paytm के वाउचर के रूप में। 

दोस्तों इस कार्य से हम आसानी से महीने में 5000 हज़ार से 10000 हज़ार रूपए कमा सकते हैं। इसमें ना तो अधिक समय लगता है और ना ही मेहनत। आप यह कार्य मोबाईल या लैपटॉप में कर सकते हैं। लेकिन थोड़ा धैर्य रखना जरुरी है क्योंकि शुरू में अनुभव कम होने के कारण हो सकता है आपको कम सर्वे मिले लेकिन कुछ समय बाद आप इसमें जरूर सफ़ल होंगे। हाँ एक बात जरूर है कि इसमें आपको पूरी ईमानदारी से अपनी प्रोफ़ाइल के अनुसार ही उत्तर देने हैं वरना आपका सर्वे रिजेक्ट हो जायेगा। तो आइये अब आपको बताते है उन सर्वे साइटों के बारे में जो इस कार्य के लिए सबसे अच्छी और भरोसेबंद हैं। 

[ 1 ] ySense :-- यह सर्वे साईट बहुत पुरानी है और इसमें सबसे ज्यादा सर्वे भी आते हैं। सर्वे के अलावा इसमें टास्क करके, मोबाईल अप्प्स डाउनलोड करके , नए मेंबर बना के भी कमाया जा सकता हैं। 10 डॉलर होने पर आप अपने रूपये निकाल सकते हो।आपको इसमें मेरी इर्निंग का स्क्रीनशॉट दिखा रहा हूँ और इसका लिंक भी दे रहा हूँ। 


[ 2 ] Indiaspecks :-- यह सर्वे साईट भी अच्छा पैसा देती है। एक 15 मिनिट के सर्वे के 70 से 100 रूपए तक देती है। इसमें रुपये निकालने के बहुत से ऑप्शन है लेकिन कम से कम 100 रुपये होने पर आप निकाल सकते हैं। इसका भी लिंक और फ़ोटो आप को बता रहा हूँ।

http://indiaspeaks.net/referrals/view/496624 

[ 3 ] YouGov :--  यह भी एक बहुत अच्छी साईट है जिसमें लगभग 5 से 15 मिनिट के सर्वे होते हैं और हमें 50 से 150 तक पॉइंट मिल जाते हैं। जब 5000 पॉइंट हो जाते हैं तब हम Paytm के माध्यम से अपने रुपये निकाल सकते हैं और हमें 3600 रुपये मिलते हैं। इसका लिंक और फोटो दे रहा हूँ।

https://in.yougov.com/en-hi/refer/cHolrgYWcmQqRmG1fv-Mzg/

[ 4 ] LifePoints :-- यह सर्वे साईट भी आप को अच्छा मेहनताना देती है। इसके सर्वे 5 मिनिट से 30 मिनिट तक के होते हैं और 40 से 100 पॉइंट तक मिलते हैं। कम से कम 340 पॉइंट होने पर हम 300 रुपये का वाउचर या केस निकाल सकते है। 

  https://www.lifepointspanel.com/                                                                                           

[ 5 ] OpinionWorld :-- यह भी अच्छा मेहनताना देती है और बहुत पुरानी विश्वसनीय साईट है। इसमें सर्वे 5 मिनिट से 60 मिनिट तक के होते है और हमें 30 रुपये से 350 रुपये तक मिल जाते हैं। 500 रुपये होने पर हम वाउचर के माध्यम से निकाल सकते हैं। 

             

 [ 6 ] इनके अलावा भी बहुत सी सर्वे साईट हैं जो अच्छा पैसा देती हैं उनके लिंक में नीचे दे रहा हूँ। ये सभी सर्वे साइट्स भरोसेबंद हैं इसलिए आप निसंकोच इन में कार्य कर सकते हैं। Swagbucks --- https://www.swagbucks.com/lp-savings-button?cmp=695&cxid=swagbuttonref&rb=15442932&extRefCmp=1&extRb=15442932

iPanel ---  https://in.ipanelonline.com/member/index/

SurveySavvy ---https://www.surveysavvy.com/?m=6490444

Xcel -online -- https://community.xcel-onlinesurveys.com/

Toluna -- https://in.toluna.com/?redirectedId=18#/

आप अधिक जानकारी के लिए नीचे दिया गया वीडियो देखिए --


तो आशा है आपको मेरा ये लेख अच्छा और उपयोगी लगा होगा। अगले पार्ट में आपको दूसरे कार्य के बारे में बताया जायेगा। कृपया मेरे ब्लॉग और यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब,फॉलो , लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। 

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद 💓 !


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.